Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

कानपुर में होगी पशु पक्षियों की एक्सरे और सीटी स्कैन की जांच, मंडल का पहला आधुनिक पॉलीक्लिनिक तैयार

आयुष तिवारी/कानपुरः अब पशु पक्षियों का एक्सरे और सिटी स्कैन कराने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. बाझपन, सीटी स्कैन, एक्सरे,कृत्रिम गर्भाधान,पेट खराब होने पर अल्ट्रासोनोग्राफी, गंभीर चोट या किसी छोटा या बड़ा ऑपरेशन सर्जरी के लिए रावतपुर स्थित आधुनिक पाली क्लीनिक बनकर तैयार हुई है. इसी महीने यहां पर डॉक्टर और फार्मासिस्ट की तैनाती होगी. जरूरत पड़ने पर यहां पर पशुओं को बढ़ती भी कराया जा सकेगा. यह मंडल का पहला अस्पताल है.

कानपुर के रावतपुर स्थित 1444.46 वर्ग मीटर में उत्तर प्रदेश राज निर्माण संस्था ने 649 करोड़ की लागत से इसे तैयार किया है. जुलाई में पशुपालन विभाग ने इसे स्थानांतरित भी कर लिया है. विभाग के अफसर का दावा है कि सितंबर माहमें ही यहां पर डॉक्टर तैनात कर दिए जाएंगे. वर्तमान में जिले के लगभग 12.30 लाख पशु पक्षियों के मालिक इस अस्पताल की सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे. यहां गाय,भैंस,बकरी, भेड़,मुर्गा, सूअर,कुत्ता पंक्षियों सहित अन्य जानवरों का इलाज होगा.

आधुनिक लैब में होगी पशुओं की जांच
राजकीय पशु चिकित्सा पॉलीक्लिनिक में एक सुपरीटेंडेंट, चार पशु चिकित्सा, एक फार्मासिस्ट, एक लैब टेक्नीशियन सहित एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी तैनात किया जाएगा. आधुनिक लैब में पशुओं के सभी रोगों की हर तरह जांच होगी. उनकी सर्जरी भी यहां होगी. मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी आरके मिश्रा का कहना है कि शासन को डॉक्टरों की तैनाती के लिए प्रस्ताव भेजा गया है. सितंबर में स्टाफ के तैनात होने की संभावना है.अस्पताल की देखरेख के लिए एक सफाई कर्मी तैनात किया गया है.

Tags: Local18, UP news

Source link

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

Read More:

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल