Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में शुरू होंगे पैरामेडिकल के नए 6 कोर्स, शासन से मिली हरी झंडी

आयुष तिवारी/कानपुर. जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में पैरामेडिकल के 6 कोर्स की शुरूआत जल्द होगी. जिसके बाद पैरामेडिकल छात्राओं को एक साथ के विषयों और उपकरणों की जानकारी हासिल हो सकेगी. शासन से इन 6 कोर्सों के लिए मेडिकल कॉलेज को हरी झंडी मिल गई है.

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में अभी साइंस इन ऑपरेशन थिएटर तकनीक, ऑप्टोमेट्री फिजियोथैरेपी ,साइंस इन मेडिकल लैबोरेट्री टेक्नोलॉजी, साइंस इन सिटी, MRI तकनीक व रेडियो डायग्नोस्टिक एंड इमेजिंग तकनीक कोर्स की सुविधा नहीं है. ऐसे में पैरामेडिकल के छात्राओं को अध्ययन व कई बारीक चीजों को समझने में काफी दिक्कत होती है. इस स्नातक कोर्स की अनुमति मेडिकल कॉलेज प्रशासन को शासन से मिल गई है. बस अटल बिहारी बाजपेई मेडिकल विश्वविद्यालय से अनुमति मिलनी बाकी है. इसके बाद प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो सकेगी. प्रमुख सचिव ने मेडिकल कॉलेज के प्रचार प्रोफेसर संजय कला से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर चर्चा की है.

यह होंगे फायदे
जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर संजय कला का कहना है कि साइंस ऑपरेशन थिएटर तक के कोर्स के माध्यम से पैरामेडिकल छात्राओं को ऑपरेशन थिएटर के टेक्नोलॉजी विषय की जानकारी में पेशवर के तौर पर तैयार किया जाएगा. कोर्स से ऑपरेशन थिएटर के उपकरणों को प्रयोग करना उन्हें नियंत्रित करना व ऑपरेशन थिएटर को ऑपरेशन के लिए तैयार करना आदि प्रकार का कार्य सिखाया जाएगा. इसके बाद वह हेल्थ केयर सेक्टर में अच्छा करियर बना सकते हैं. इसी तरह साइंस इन मेडिकल लैबोरेट्री टेक्नोलॉजी कोर्स में छात्रों को पैथोलॉजी बायोकेमेस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी, मेडिकल एथिक्स, एनेस्थीसिया, फिजियोलॉजी एनाटॉमी की जानकारी मिलेगी. वही ऑप्टोमेट्री फिजियोथैरेपी, साइंस इन सिटी, MRI तकनीक व रेडियो डायग्नोस्टिक एंड इमेजिंग तकनीक कोर्स में भी विशेष जानकारी छात्र छात्राएं हासिल कर सकेंगे.

Tags: Local18, Medical

Source link

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

Read More:

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल